Tea

Chay pine ke fayde in hindi | chai peene ke fayde in hindi (benefits of tea)

Chay pine ke fayde in hindi | chai peene ke fayde in hindi (benefits of tea)

Chay pine ke fayde in hindi अनेक हैं । चाय में एंटीजेन उपस्थित होते हैं जो एंटी-बैक्टीरियल क्षमता बनाए रखते हैं । Chai pine ke fayde in hindi  चाय में कैफीन तथा टैनिन होते हैं जिससे शरीर में फुर्ती का बनी रहती है । इसमें उपस्थित एंटी-ऑक्सीडेंट्स इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है और कई बीमारियों से रक्षा करता है ।

Chay pine ke fayde in hindi

चाय में उपस्थित अमीनो एसिड दिमाग को ज्यादा चुस्त एवम् शांत रखता है। कई रिसर्च में यह कहा गया है कि चाय कैंसर, कॉलेस्ट्रॉल लेवल, एलर्जी, लिवर और दिल की बीमारियों में फायदेमंद है । चाय बुढ़ापे आने को भी कम करती है और शरीर को उम्र के कारण होने वाले नुकसान से रक्षा करती है ।

Tea
Tea

अदरक चाय पीने के फायदे

अदरक चाय का सेवन सर्दी और इससे होने वाले रोगों से रक्षा करती है। क्योंकि अदरक की तासीर गर्म होती है, यह शरीर में गर्मी पहुंचाती है, और साथ ही यह आलस्य को भी दूर करती है।

यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करती है, जिसके कारण भी सर्दी में होने वाले रोगों से बचा जा सकता हैं। सर्दी के कारण होने वाले सिरदर्द के लिए अदरक की चाय पीना एक असरकारक उपचार है।

अदरक चाय का सेवन सर्दी, जुकाम जैसी होने वाली बीमारियों से रक्षा करती है। क्यूकी अदरक की तासीर गर्म होती है, यह शरीर को गर्मी पहुंचाती है, साथ ही आलस्य को भी दूर है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है, सर्दी के कारण होने वाले सिरदर्द के लिए अदरक की चाय एक रामबाण उपचार है।

यदि भूख नहीं लगती हो तो अदरक वाली चाय पीना आपके लिए फायदेमंद है। अदरक भूख बढ़ाने में सहायक होती है। नियमित रूप से इसका सेवन भूख लगने और पाचन को बढ़ाने में सहायता करता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *