ankurit chane khane k fayde

benefits of eating sprouted gram in hindi

अंकुरित चने खाने के फायदे (Benefits of Eating Sprouted Gram in Hindi)

 

अंकुरित चने खाने के चमत्कारिक फायदे (Ankurit Chane Khane ke Fayde)

sprouted grains in morning breakfast

आपने अंकुरित अनाज (Sprouted grains) से होने वाले लाभ के बारे में जरूर सुना होगा। कई लोगों को सुबह (Morning) के नाश्ते में अंकुरित चने खाने के चमत्कारिक फायदे (Ankurit Chane Khane ke Fayde)  खाते हुए भी देखा होगा। क्या आप जानते हैं, कि इन तरह से चने को भिगोकर (Sprouted Gram in Hindi) खाना कितना फायदेमंद होता है और इससे कौन-कौन से लाभ मिलते हैं। हम बता रहे हैं आपको अंकुरित चने खाने के 10 फायदे (Benefits of Eating Sprouted Gram in Hindi)

ankurit chane khane k fayde
ankurit chane khane k fayde

1 काले चने (Kale Chane) सेहत (Health) के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसका प्रयोग किसी भी रूप में किया जाए, यह सेहतमंद ही होता है, लेकिन अंकुरित (Sprouted) कर खाने पर आप इसके पोषक तत्वों (Nutrients) का दुगुना लाभ उठा सकते हैं।

2 काले चने (Kale Chane) फाइबर (Fiber) से भरे होते हैं। इसे भिगोकर खाना पेट के लिए बहुत लाभदायक होता है। कब्ज (Constipation) की शिकायत होने पर यह आपके लिए बेहद फायदेमंद (Faydemand) साबित होते हैं। लेकिन इसका प्रयोग छिलकों (Peels) के साथ ही करें।

3  सुस्ती (Lethargy) और थकान (Fatigue) से बचने के लिए भी काले चने (Kale Chane) आपकी मदद कर सकते हैं। आपने सुना तो होगा, कि चने (Chane) खाने से घोड़े (Ghodhe) जैसी फुर्ती (Quick) आती है। जी हां, अगर आप लगातार उर्जावान (Energetic) बने रहना चाहते हैं, तो प्रतिदिन अंकुरित चने (Sprouted Gram in Hindi) खाएं, कुछ ही दिनों में आप स्फूर्ति (Energy) महसूस करने लगेंगे।

benefits of eating sprouted gram in hindi

4 अगर आपको ब्लड शुगर (Blood sugar) या डाइबिटीज की समस्या (Diabetes problem) है, तो काले चने (Kale Chane) आपके लिए एक कारगर उपाय साबित हो सकते हैं। यह रक्त (Blood) में शुगर (Sugar) की मात्रा को नियंत्रित (Control) करता है और शरीर (Body) में ग्लूकोज (Glucose) की अतिरिक्त मात्रा को भी कम करने में मदद करता है। इसके लिए सुबह (Morning) खाली पेट (Empty Stomach) इसका सेवन करना फायदेमंद होता है।

5  एनीमिया (Anemia) से बचाव के लिए भी चना (Gram) एक बेहतरीन दवा (Medicine) है। इसका प्रयोग गुड़ (Jaggery) के साथ करना बेहतर होता है। दरअसल  इसके प्रयोग से शरीर (Body) में आयरन (Iron) की कमी नहीं होती और इसमें मौजूद फास्फोरस (Phosphorus) और आयरन (Iron) नई रक्त कोशिकाओं (Blood cells) को बनाने में सहायक होते हैं और हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) के स्तर को भी बढ़ाते हैं, जिससे एनीमिया (Anemia) की संभावना कम हो जाती है।

6 यूरिन (Urine) संबंधी रोग होने पर भी काले चने (Kale Chane) बेहद फायदेमंद होते हैं, इसे न केवल अंकुरित (Germinated) कर बल्कि भून कर (Roasted Gram) खाने से से भी बार-बार पेशाब (Urine) आना और अन्य रोगों में राहत मिलती है।

7 रात (Night) को चीनी मिट्टी के बर्तन (Chinese pottery) में भिगोए गए चनों (Sprouted Gram in Hindi) का सुबह (Subah) सेवन करना, पुरूषों (Mens) के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इससे शरीर (Body) की कमजोरी (Weakness) दूर होने के साथ ही अन्य समस्याएं (Problums) भी समाप्त होती हैं। इसके साथ दूध (Milk) का सेवन भी कि‍या जा सकता है और भीगे हुए चनों (Soaked Chanes) के पानी में शहद (Honey) मिलाकर पीने से पुरुषत्व (Masculinity) में वृद्धि‍ होती है।

8 त्वचा (Skin) की रंगत को नि‍खारने (Refine) के लिए इस का प्रयोग किया जाता है। इसके लिए भीगे हुए चने (Soaked gram) (Sprouted Gram in Hindi) को दूध (Doodh) के साथ पीसकर इसमें शहद (Honey) और हल्दी (Haldi) मिलाकर लगाने से त्वचा का रंग (Skin Color) साफ  होता है, और त्वचा दमकने (Skin brightening) लगती है।

9  रात (Night) को चने की दाल (Chane ki Dal) को भि‍गोकर सुबह (Morning) पीसकर चीनी (Sugar) व पानी (Water) मिलाकर पीने से मानसिक तनाव (mental stress) व उन्माद की स्थिति (State of hysteria) में काफी राहत मिलती है।

10  सर्दी के मौसम (winter season) में काले चनों को भिगोकर (Sprouted Gram in Hindi) खाने से शरीर (Body) में गर्मी का स्तर (Heat level) बना रहता है और वात रोग (Arthritis) या जोड़ों में दर्द की समस्या (Joint pain problem) नहीं होती।

Read our more health related posts click here

you can read more on similer post if you are nothing find related to your search click here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *